सुबह देर तक सोने से होते हैं ये खतरनाक नुकसान – जानलो आज अच्छे से

दोस्तों, मैं आपको इस पोस्ट मे जो बात Share कर रहा हूँ उसे पूरे धियान से और सुकून से एक बार ज़रूर पढ्लो नहीं तो किया पता आप भी सारी लाइफ ऐसे ही निकाल दो।

जो लोग सुबह देर से सो कर जागते हैं उनको किया किया नुकसान होता है और कैसी परेशानी आती है, इस बात को जानने से हम खुद को बचा सकते हैं।

आज कल अधिकतर लोग रात को देर से सोते हैं और सुबह देर से जागते हैं, देर से जागना उतना ही बुरा है जितना खाना खाने के बाद पानी पीना।

देर से जागने के नुकसान –

1. ग़रीबी आना –

जो लोग देर से जागते हैं उनके ऊपर सबसे पहली परेशानी ग़रीबी के रूप मे आती है, ग़रीबी एक बहत बड़ी परेशानी है।

ग़रीबी कितनी बड़ी परेशानी है ये आपको बस वो लोग ही सही से बता सकते हैं जो ठिठुरती ठंडी मे बिना कंबल के किसी सड़क के किनारे अपनी रात गुजारने पर मजबूर होते हैं।

तो ये बात जान लिजये कि देर से सोने वालों के ऊपर ग़रीबी जैसे परेशानी आ सकती है। इसलिए रात को जल्दी सोने की और सुबह जल्दी जागने की आदत डालये।

2. बीमार रहना –

जो लोग सुबह जागने मे देरी करते हैं वो सुबह की exercise तो नींद मे कर नहीं सकते और इसलिए वो कभी exercise जैसी चीज़ के बारे सोचते भी नहीं।

सुबह देर से जागने के कारण आप Morning Walk या सुबह की exercise मिस कर देते हैं जो Healthy रहने के लिए बहुत ज़रूरी है। सुबह जल्दी जागये और Exercise कीजये, अगर नहीं कर सकते तो कम से कम किसी खुली जगह जाकर थोड़ी देर पैदल ही चल लीजये।

अगर रात को देर से सोते हैं तो ये 5 बात ज़रूर जान लीजये – सारी दुन्या है परेशान

3. चिड़चिड़ापन –

कुदरत ने इंसान को बुद्धि के रूप मे बहुत बड़ी शक्ति दी है लेकिन अगर आप उसका सही खयाल नहीं रखेंगे या उसका दुर्पयोग करेंगे तो बुद्धि का नाश भी हो जाता है।

सुबह देर से जागने वाले लोग एक समय के बाद चिड़चिड़े हो जाते हैं और छोटी छोटी बातों पर गुस्सा करने लगते हैं।

एक पुरानी कहावत है कि अगर आप एक रात जागते हैं तो उसकी नींद पूरी करने के लिए आपको 10 रातों तक सोना होता है।

इस कहावत का सार ये है कि रात की नींद महतपूर्ण है दिन की नहीं। इसलिए रात को जल्दी सोने की आदत डालये और सुबह जल्दी जागये।

दोस्तों, अगर आपको कुछ पूछना या बताना हो तो नीचे कमेंट बॉक्स मे अपनी बात share सकते हैं। धन्यवाद